Homeindia festivals

होली क्यों मनाई जाती है

होली भारतीय परम्परा का बड़ा ही महत्वपूर्ण त्यौहार है । जो भारत में हिन्दू धर्म में मनाया जाता है होली को होलिका दहन भी कहते है उसके अगले दिन फाग

होली भारतीय परम्परा का बड़ा ही महत्वपूर्ण त्यौहार है । जो भारत में हिन्दू धर्म में मनाया जाता है होली को होलिका दहन भी कहते है
उसके अगले दिन फाग का उत्सव होता है बहुत समय पहले हिरणकश्यप नाम का राक्षसी प्रवत्ति का राजा था ।

वो सभी देव देवताओं का तिरष्कार करता था किन्तु उसके एक भक्त प्रवत्ति का लड़का प्रहलाद पैदा हुआ जो विष्णु भगवान जी का भक्त था उनकी दिल मन से पूजा करता था ।

हिरणकश्यप अपने बेटे की इस बात से चिड़ता था वो कहता था ऐसे पूजा मत कर तो उसने अपने बेटे की हत्या करने का निश्चय कर लिया था। लेकिन उसके हर प्रयास असफल हो रहे थे प्रहलाद की रक्षा विष्णु भगवान खुद करते थे।

हिरणकश्यप को ये बात नागवार गुजरी उसकी सारी योजनाएं असफल हो जाती थी एक दिन उसने अपनी बहन होलिका को बुलाया। और कहा तुम अग्नि में मेरे पुत्र को लेकर बैठ जाओगी तो मेरा पुत्र भस्म हो जाएगा ।

होलिका को वरदान प्राप्त था अग्नि उसको भस्म नहीं कर सकती थी । इसलिए होलिका उसको अपनी गोद में लेकर बैठ गई लेकिन प्रहलाद बच गया और होलिका जल गई । भगवान विष्णु ने नरसिंह अवतार धारण करके हिरणकश्यप का संहार कर दिया और प्रहलाद को उसकी अगाद भक्ति के लिए वरदान दिया ।

उस दिन से भारत में होली मनाई जाती है इस दिन का वास्तविक मतलब ये है कि मन की बुराई राग द्वेष मिटाकर परस्पर प्रेम से रहे ।

वास्तव में ये रंगो का त्यौहार है होली ।इस दिन गुजिया मिठाईयां पकोड़ी बनाई जाती हैं और सब एक दूसरे के चेहरे पर रंग लगाते है खुशियां मानते है।

COMMENTS

WORDPRESS: 2
DISQUS:
%d bloggers like this: