Homeup goverment jankari news

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाए अब उत्तर प्रदेश में 2021 में

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाए अब उत्तर प्रदेश में लाभकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए और अन्य सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र जरूरी हो

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाए अब उत्तर प्रदेश में लाभकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए और अन्य सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र जरूरी हो गया है तो मित्रों आज मै आपको 2021 में आय प्रमाण पत्र बनवाने की सीधी और सरल जानकारी दूंगा जिससे आपको आय प्रमाण पत्र की जानकारी और आरामदायक बनवाने की विधि मिलेगी ।

वैसे तो प्रमाण पत्र कई प्रकार के होते है लेकिन आज मै आपको आय प्रमाण पत्र के बारे में जानकारी दूंगा ।

सबसे पहले आपको इसके लिए करना क्या होगा ?

आय प्रमाण पत्र सभी जातियों का बनता है और इसमें शामिल सामान्य जाति का भी बनता है सबसे पहले आपको अपने गांव या शहर के नजदीकी जन सेवा केन्द्र जाना होगा उससे पहले दिए गए कागज तैयार करले ।

1.व्यक्ति का आधार कार्ड

2.व्यक्ति की पासपोर्ट साइज फोटो

3. परिवार रजिस्टर की नकल

4.या रासन कार्ड की प्रति

उपयुक्त कागज ले कर किसी भी नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाए तो जन सेवा केन्द्र वाला कर्मचारी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से edistrictupgov.in पर आपकी जानकारियां भरेगा उसमे आपका नाम पता तहसील ब्लॉक सभी एक बार चेक करके गलत ना भरा हुआ हो मेरा मतलब है आप अगर मजदूरी करते है तो उसके हिसाब से उसमे मजदूरी या प्राइवेट जॉब जो भी करते है आपका गुजारा कैसे चलता है वो सब जनसेवा केंद्र को बताए उसमे लिखवाए ।

हमारी उत्तर प्रदेश सरकार ने जनता को सुविधाएं देने के लिए जिससे उन्हें परेशानी ना हो पंचायत स्तर पर जनसेवा केंद्र स्थापित किए है https://edistrict.up.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते है । इसमें आपको सभी जानकारी मिल जाएगी ।

क्युकी सभी काम उत्तर प्रदेश राज्य के के जनसेवा पोर्टल https://edistrict.up.nic.in पर होते है ।

इसके बाद जनसेवा केंद्र वाला आपका ऑनलाइन रजिस्टर कर देगा फिर आपको एक प्रिंट आउट देगा वो प्रिंट आउट आप अपने क्षेत्र के पटवारी को देदे । पटवारी जी आपकी विग्यप्ति को चैक करेंगे आपकी आय जानने के लिए आपके घर भी आ सकते है फिर आपके कागज को तहसील दार अधिकारी को पटवारी के द्वारा भेज दिया जाता है ।

फिर 3 या 4 दिन बाद वापस जनसेवा केन्द्र जाकर आप पता कर सकते है आपका आय प्रमाण पत्र आया है क्या नहीं ? अगर आ जाता है तो प्रिंट आउट निकलवा ले और बन गया आपका प्रमाण पत्र ।

ये प्रमाण पत्र की स्थिति आया है क्या नहीं इसकी जांच आप खुद भी कर सकते है तो उसके लिए आपको उत्तर प्रदेश के जनसेवा पोर्टल edistrict up login पेज पर जाकर चेक कर सकते हैं। https://edistrict.up.nic.in

यह आय प्रमाण पत्र आपको सरकारी नौकरी में भरने के लिए भी काम आयेगा आय प्रमाण पत्र की अवधि मित्रो 3 साल तक होती है ।

COMMENTS

WORDPRESS: 1
DISQUS:
%d bloggers like this: