Site icon GoFuFa

Solar Eclipse of 10 june 2021

Table of content

Surya grahan solar eclipse

सूर्या ग्रहण क्या होता है ।

What is the timing of surya grahn in india 2021 june 10 ?

जब चंद्रमा पृथ्वी ओर सूर्य के बीच से गुजरता है तो सूर्य ग्रहण होता है वैज्ञानिकों के लिए जो एक अद्भुत घटना होती है साल की लेकिन इसके अपितु भारत में हिंदू धर्म के अनुसार सूर्य और चंद्रमा को देवता माना गया है तो इस बात को समुख रखते हुए इस दिन को धार्मिक दृष्िकोण से भी देखा जाता है ।

इस दिन पूजा पाठ करने का विशेष महत्व माना जाता है । और आध्यात्मिक लोग इस दिन का इंतजार करते है और अपनी जिज्ञासा के अनुरूप इच्छा के अनुरूप कार्य करते है ।

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार सूर्य ग्रहण का प्रत्येक मनुष्य राशि नाम पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है ।

ग्रहण शब्द को अशुभ माना जाता है इस दिन ज्योतिष के अनुसार सोना खाना पीना कुछ काम करना घर मे वर्जित माना जाता है जैसे खाना बनाना कुछ मुहूर्त करना भगवान के मंदिर में रखी मूर्तियों को भी ढक दिया जाता है। ये सब बातें ज्योतिष विज्ञान के अनुसरण करने पर व्यक्ति या धर्म मान सकता है ।

लेकिन वैज्ञानिकों के लिए ये दिन खास होता है वो प्रकृति की इस घटना को बड़े ही खोजी स्वभाव से देखते है और अपने अपने तरीके से परिभाषित करते है ग्रहण को ।

भारत में ग्रहण का समय दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू हो कर शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा ।

10 जून 2021 का सूर्य ग्रहण भारत देश में अरुणाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के कुछ भागों में दिखाई देगा ।

कल भारत में शनि देव कि जयंती भी मनाई जाएगी हिन्दू धर्म में शनि देव और सूर्य भगवान को पुत्र और पिता माना जाता है । मतलब शनि देव भगवान सूर्य के पुत्र है ।

Exit mobile version